मुद्दा राजनीति का

#देश जल रहा है राजघाट पर कोई रो रहा है 
#देश की राजनीति, देश की जनता को कुछ सोचने ही नहीं दे रही है। जनता कुछ समझ पाये, इससे पहले एक नया मुद्दा छा जाता है। जनता यहाँ से वहाँ,  वहाँ से वहाँ बस भाग रही है। आज एक मुद्दे  पर आंदोलन करते हैं, तो दो दिन बाद दूसरे मुद्दे पर धरना चल रहा होता है, फिर दो दिन बाद तीसरे मोर्चे को पुलिस सम्भाल रही होती है। इन सब में देश की शान्ती, और जनता का समय, दोनों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।  ध्यान रहे, जब जनता थक जायेंगी और  पलटकर देखेगी, तो खुद को वहीं पर पायेगी, जहाँ से ये खेल शुरू हुआ था। बस कुछ साल बीत चुके होंगे। क्यों कि, अगर इन मुद्दों पर गौर करें तो  पाते हैं कि. ये नियम है जो लागू है। फिर इन बातों को इतना तूल क्यों दिया जा रहा है। इन सब से किसका भला होने वाला है। ये देश हमारा है हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसको संभाल कर रखें। विरोध करना चाहिए, और होना भी चाहिए, सरकार पर दबाव भी बनाना चाहिये, पर हिंसा के लिए देश में कोई जगह नहीं है। हिंसा में हमारे अपने लोगों को, हमारे अपने देशवासियों को पीड़ा उठानी पड़ती है। तो यह दायित्व है कि देश में शान्ति और स्थिरता के लिए बेहतर कदम उठाने के लिए शान्ति से इन मुद्दों को सुलझाना। नहीं तो देश और जनता का बहुत समय बर्बाद हो रहा है।
    # कब तक नाचेगी जनता । शायद तब तक, जब तक थक ना जाए । ये खेल बहुत भारी है साहब।
    #आजादी के समय भी खेल खेला गया था। जब तक कोई समझ पाता देश बट गये थे, और लोग एक दूसरे को काट रहे थे। और वो सब भुल गये कि पिछली रात उन्होंने एक साथ आँगन में बैठकर सब ठीक हो जायेगा, कुछ दिन की बात है बोलकर एक दूसरे को भरोसा दिलाया था। ये भाग दौड़ भी लगी रहती है और आरोप प्रतिआरोप भी  लगा रहता  है।
ये राजनीति का खेल है समझना मुश्किल है। शायद ऐसे ही खेला जाता होगा, एक दल से नफरत दूसरे से लगाव।
    # ऐसा लगता है, कि राजनीति अपना पोषण कहीं से भी करती हैं।
     #क्या नफरत से ही राजनीति का खेल जीता जाता है, कोई और रास्ता भी तो होगा, क्यों कि जनता तो मेरे देश की है और लोग भी इसी देश के हैं ।बस प्रतिद्वंद्वी  है, दुश्मन तो नहीं हैं।
    #आपको मजा आ रहा होगा, पर मुझे ये सब देखकर तकलीफ हो रही है। मैं भारत की नागरिक होने के नाते, मुझे इन सब से फर्क पड़ता है। ये सब शान्त करने के लिए प्रधानमंत्री जी को देशवासियों के लिए एक ब्याँन जारी करना चाहिए । जय हिन्द जय भारत💖

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सरस्वती माँ शारदे

जय गणपति जय जय गणनायक!

अन्नदाता